mp vyapam

mp vyapam मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल अथवा व्यापम (व्यावसायिक परीक्षा मण्डलmp vyapam) राज्य में कई विभाग ,सरकारी संस्थानों के रिक्त पदों की भर्ती के लिए प्रवेश परीक्षाओं के संचालन के लिए मध्यप्रदेश राज्य सरकार द्वारा गठित एक स्व-वित्तपोषित और स्वायत्त निकाय,संस्था है जो सरकार की देख रेख में संचालित किये जाते है।mp vyapam के तहत ये प्रवेश परीक्षाएँ, राज्य के शैक्षिक संस्थानों में तथा सरकारी नौकरियों में दाखिले और भर्ती के लिए आयोजित की जाती हैं।जिसके माध्यम से राज्य के समस्त पढ़ें लिखें ,योग्यता धारी लोगो को रोजगार मुहैया कराती है ,mp vyapam द्वारा आयोजित परीक्षाओ में भाग लेकर समस्त इच्छुक अभ्यर्थी अपने , सपने साकार करते है।

MP VYAPAM  मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड की स्थापना
सर्वप्रथम मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल की स्थापना वर्ष 1970 में किया गया था जिसे पूर्व चिकित्सीय परीक्षा बोर्ड (PRE-MEDICAL EXAMINATION BOARD ) के रूप में जाना जाता था। बाद में, पूर्व – इंजीनियरिंग मंडल (PRE-ENGINEERING BOARD ) का गठन वर्ष 1981 में किया गया था। वर्तमान समय में इसका नाम बदल कर

MP VYAPAM

MP VYAPAM

मध्यप्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल का नाम दिया गया । शासन के आदेश क्रमांक 1325-1717-42-82 दिनांक 17.4.82 द्वारा मध्यप्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल को राज्य में विभिन्न महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा संचालित करने का उत्तरदायित्व सौंपा गया है । वर्तमान में मध्यप्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मडल द्वारा निम्नलिखित प्रवेश परीक्षाऐं आयोजित की जाती है :-

  • पी.पी.टी.- पॉलटेक्निक डिप्लोमा पाठ्क्रम में प्रवेश परीक्षा
  • पी.ए.टी. प्री-एग्रीकल्चर टेस्ट: बी.टेक(कृषि अभियांत्रिकी), बी.एससी.(कृषि), बी.एससी.(वानिकी), बी.एससी.(उद्यानिकी) एवं बी.एससी.(कृषि एवं उद्यमिता) पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा
  • जी.एन.टी.एस.टी.- जनरल नर्सिंग प्रशिक्षण; केवल लड़कियों के लिए प्रवेश परीक्षा
  • पी.एन.एस.टी.-बी.एस.सी., नर्सिंग प्रशिक्षण; केवल लड़कियों के लिए प्रवेश परीक्षा
  • पी.ए.एच.यू.एन.टी.-प्री-आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक, यूनानी, नैच्यूरापैथी एवं योगा उपाधि पाठ्यक्रम प्रवेश परीक्षा
  • प्री बी.एड.- बैचलर ऑफ एजुकेशन पाठ्यक्रम प्रवेश परीक्षा
  • डी.ए.एच.ई.टी.- डिप्लोमा इन एनीमल हस्बेंडरी प्रवेश परीक्षा
  • पी.व्ही.एण्ड.एफ.टी.- प्री-वेटरीनरी एवं फिशरीज पाठ्यक्रम हेतु प्रवेश परीक्षा
  • एस.ओ.ई.- उत्कृष्ट विद्यालयों में प्रवेश के लिए परीक्षा
  • एस.ओ.एम.-आदर्श विद्यालयों में प्रवेश के लिए परीक्षा

MP VYAPAM मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल अथवा व्यावसायिक परीक्षा मंडल राज्य में कई प्रवेश परीक्षाओं के संचालन के लिए, मध्यप्रदेश राज्य सरकार द्वारा mp vyapam मध्य प्रदेश  व्यावसायिक परीक्षा मंडल की स्थापना सन 1970 में किया गया जिसका उद्देश्य राज्य की विभिन्न विभागों की रिक्त पदों की भर्ती हेतु , राज्य के शैक्षिक संस्थानो में तथा सरकारी नौकरीयों में दाखिल और भर्ती के लिए परीक्षाओं का आयोजन किया जाना है।

 संस्थापक    —–  मध्य प्रदेश सरकार   

  स्थापना     —–  1970

 MP VYAPAM VACANCY MP व्यापम भर्ती 2020 की कार्य

मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापम ) मध्य प्रदेश सरकार द्वारा उन पदों की भर्तीया करती है। जिनकी भर्तियां मध्य प्रदेश सरकार के लोक सेवा आयोग (mppsc ) नहीं करता है। साथ ही मध्य प्रदेश पीएमटी (pmt) के माध्यम से मेडिकल कॉलेजो में प्रवेश सूची तैयार करता है। Mp Vyapam Online Vacancy व्यापम के माध्यम से संविदा शिक्षक वर्ग – 01 तथा और शिक्षक वर्ग – 02 अलवा कांस्टेबल, कनिष्ठ, आपूर्ति अधिकारी व नापतौल  निरिक्षक आदि की भर्तियां मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लि जाती हैं।

MP VYAPAMमध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड का Official Website WWW.peb.mp.gov.inजिसे MPPEB madhya pradesh examination board के नाम से जाना जाता है.MPPEB प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड :- राज्य सरकार की सभी विभागों की रिक्त पदों की भर्ती के लिए एक प्लेटफार्म तैयार किया गया है ,mp online job पोर्टल जिसमे PEB mp goc in calendar ,vyapam pariksha ,MP TET,MP PPT OFFICIAL WEBSITE ,PEB results , जानकारिया , प्रवेश एवं भर्ती प्रक्रिया हेतु online application ,examination कराये जाते है जो की राज्य के सभी इच्छुक अभ्यर्थियों mp online पोर्टल के माध्यम से विभिन्न विभागों की परीक्षाओ में बैठ कर अपने सपने को साकार करते है उन सभी लोगो के लिए यह एक अच्छा साधन है।

मध्यप्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल राज्य शासन मंडलMPPEB madhya pradesh examination board की भूमिका

MPPEB प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड राज्य में अपने प्रकार का एक मात्र संस्थान है जो एक बड़े स्तर पर प्रति वर्ष विभिन्न व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेष के लिए प्रतियोगी परीक्षाऐं आयोजित करता है । जिस प्रकार राष्ट्रीय स्तर पर यह उल्लेख करना उचित होगा कि इन परीक्षाओं के आधार पर ही व्यक्ति राष्टीय स्तर के निकायों जैसे अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद(ए.आई.सी.टी.ई.) भारतीय चिकित्सा परिषद एम.सी.आई.द्ध, राष्ट्रीय अध्यापक षिक्षा परिषद (एन.सी.टी.ई.) नई दिल्ली आदि द्वारा मान्यता प्राप्त पाठ्यक्रमों में राज्य की विभिन्न संस्थाओं में उपलब्ध स्थानों के विरुद्ध प्रवेष प्राप्त कर सकता है ।

वैसे अभी हाल ही में विभिन्न राज्य स्तर के ऐसे पदों को जो लोक सेवा आयोग द्वारा नहीं भरे जाते हैं,उन रिक्त पदों के लिए भर्ती परीक्षा संचालित करने का उत्तरदायित्व राज्य सरकार द्वाराmp vyapam मंडल को सौंपा गया है । इनमें से कुछ नाम हैं,-पुलिस उपनिरीक्षक ;गृह विभाग; सामान्य प्रशासन विभाग में सहायक वर्ग-तीन/स्टेनो-टाइपिस्ट, कृषि विभाग, संचालनालय रोजगार और प्रषिक्षण, संविदा शिक्षक, मध्यप्रदेष लघु उद्योग निगम, जेल मुख्यालय, महिला एवं बाल विकास विभाग, नियंत्रक खाद्य और औषधि, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और विभिन्न शासकीय विभागों में रिक्त पदों को भरने के लिये बड़ी संख्या में दूसरी अन्य परीक्षाएं,mp online job पोर्टल जिसमे PEB mp goc in calendar ,vyapam pariksha ,MP TET,MP PPT OFFICIAL WEBSITE ,PEB results ,http://peb.mp.gov.in/पर आयोजित कराती है ।

mp vyapamद्वारा MPPEB परीक्षाओं को संचालित करने की पद्धति :-

 mp vyapam की प्रवेश परीक्षाओं को संचालित करने के लिए प्रवेश नियम संबंधित विभागों के द्वारा उपलब्ध कराए जाते हैं । इसमें आवेदक की पात्रता, न्यूनतम शैक्षणिक अर्हताएं, आयु सीमा, पदों के आरक्षण के संबंध में विस्तृत जानकारी, संस्थाओं, काउन्सलिंग कार्यक्रम, विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए चयन प्रक्रिया और फीस आदि के संबंध में जानकारी सम्मिलित रहती है ।

 परीक्षाओं को संचालित करने के नियम,mp vyapamhttp://peb.mp.gov.in/ मंडल द्वारा तैयार किए जाते हैं जिसमें आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया, परीक्षा प्रवेष पत्र जारी करना, समन्वयक सस्थाओं की सूची आदि सम्मिलित रहता है । परीक्षा केन्द्र और एक समेकित रुप में सुसंगत परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम आवेदकों को एक मुद्रित नियम पुस्तिका के माध्यम से उपलब्ध कराए जाते हैं ।

mp vyapam मंडल, राज्य के और यहां तक कि राज्य के बाहर के विभिन्न स्कूलों/महाविद्यालयों आदि के माध्यम से आवेदन पत्र के साथ नियम पुस्तिकाओं के विक्रय की व्यवस्था करता है । परीक्षा का माध्यम जिसके लिए 10+2 स्तर के आवेदक होते हैं,जिनमें परीक्षा की भाषा हिन्दी और अंग्रेजी दोनों में होता है । तथा स्नातकोत्तर स्तर में प्रवेष का मार्ग प्रषस्त करने वाली प्रवेश परीक्षाओं का माध्यम केवल अंग्रेजी है|

 mp vyapam की peb द्वारा संचालित,mp online job पोर्टल जिसमे PEB mp goc in calendar ,vyapam pariksha ,MP TET,MP PPT OFFICIAL WEBSITE ,PEB results , प्रवेष परीक्षाओं के केन्द्र राज्य के और राज्य के बाहर के भी शहरों में होते हैं । परीक्षाओं में पारदर्षिता के लिए परीक्षा की कार्यवाहियों की देख रेख करने के लिए प्रत्येक केन्द्र में पर्यवेक्षकों को नियुक्त किया जाता है जो मंडल को अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करते हैं परीक्षाओं की संवेदनशील प्रकृति को ध्यान में रखते हुए गोपनीयता के उच्चतम स्तर को बनाए रखते हुएmp vyapam द्वारा पूर्ण निष्पक्षता और पारदर्षिता को अपनाया जाता है ।

mp vyapam के mppeb के माध्यम से होने वाले समस्त परीक्षाओं के लिए प्रश्न पत्र वस्तुनिष्ठ प्रकार के होते हैं जिसमें परीक्षार्थी से चार संभव विकल्पों में से सही उत्तर का चयन करने और ओ.एम.आर. उत्तर पुस्तिका पर उसके सही चयन पर चिन्ह लगाने की जानकारियाँ दी जाती है । उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन ओ.एम.आर. स्केनर की सहायता से किया जाता है ।mppeb exam सम्पूर्ण मूल्यांकन कार्य कम्प्यूटराइज्ड होता है तथा मंडल के बाहर के पर्यवेक्षकों के पर्यवेक्षण में निष्पादन किया जाता है ।

 मंडल त्रुटिहीन परिणाम घोषित करने के उत्तरदायित्व और संक्षिप्त संभव समय के भीतर उन्हें उपलब्ध कराने के प्रति पूर्णतः उत्तरदायी होता है जिससे कि नया शैक्षणिक सत्र प्रतिवर्ष समय पर प्रारंभ हो जाए ।तथा परीक्षा के परिणामों को उच्च सुरक्षा और गोपनीयता के साथ तैयार किया जाता है । परिणामों को घोषित करने और उन्हें नेट पर अपलोड करने के पष्चात मंडल, संबंधित विभागों को संबंधित आंकड़ें और सुसंगत जानकारी उपलब्ध कराता हैऔर अपने माध्यम से उससे जुडी सभी,mp online job पोर्टल जिसमे PEB mp goc in calendar ,vyapam pariksha ,MP TET,MP PPT OFFICIAL WEBSITE ,PEB results , जानकारियो को www.mp vyapam.govt.in online माध्यम से साझा करता है ।

PEB madhya pradesh examination board की महत्व

MPPEBएक्जामिनेशन बोर्ड देश में अपने प्रकार का एक मात्र संस्थान है जो एक बड़े स्तर पर प्रति वर्ष विभिन्न व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रतियोगी परीक्षाऐ आयोजित कराती है इन प्रतियोगी परीक्षाओं के आधार पर ही व्यक्ति राष्टीMPय स्तर के निकायों जैसे अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद; ए.आई.सी.टी.ई.द्ध. भारतीय चिकित्सा परिषद; एम.सी.आई.द्ध. राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद ; एन.सी.टी.ई.द्ध नई दिल्ली आदि द्वारा मान्यता प्राप्त पाठ्यक्रमों में राज्य की विभिन्न संस्थाओं में उपलब्ध स्थानों के विरुद्ध प्रवेश प्राप्त कर सकता है ।

MPPEB vacancy की ,mp online jobh ttp://peb.mp.gov.in/ पोर्टल जिसमे PEB mp goc in calendar ,vyapam pariksha ,MP TET,MP PPT OFFICIAL WEBSITE ,PEB results ,परीक्षाओ से सम्बंधित जानकारी ,सर्वोच्च चयन एवं भर्ती सेवा उपलब्ध कराना,जो तकनीक के द्वारा एवं मूल्यों सहित मानव के जरूरतों पर केंद्रित है और जिससे एक बेहतर कल बनाया जा सके।जिसके परिणाम स्वरुप राज्य लोगो को इसका लाभ मिल सकें।

mp peb exam portal की अभ्यर्थियों के लिए सुविधाएं :-

  • mp online website :- इसके माध्यम से राज्य के समस्त जिलों के सभी नागरिको के लिए सरकार द्वारा विभिन्न सेवाओं,mp online job पोर्टल जिसमे PEB mp goc in calendar ,vyapam pariksha ,MP TET,MP PPT OFFICIAL WEBSITE ,PEB results , ,जानकारिया http://peb.mp.gov.in/ उपलब्ध है जिसको क्लिक करके आप सभी जानकारिया प्राप्त केर सकते है। यह जानकारी आप सभी तक हमारे वेबसाइट www.jobresearch.net के माध्यम से पहुंचाया जा रहा है। इसी पकार आप सभी jobs ,results ,admit card ,सम्बंधित all notification जानकारी पाने के लिए www.jobresearch.net पर आते रहें तथा इसे अपने दोस्तों के साथ shere करें।
  • एमपीऑनलाइन लिमिटेड mp online limited राज्य की समस्त नागरिक सेवाओं के लिये onlineतरीको से नागरिकों और विभाग / कंपनी / संगठन / संस्था के बीच एक माध्यम [www.mponline.gov.in] है। mp online job,mp online job 2020 पोर्टल जिसमे PEB mp goc in calendar ,vyapam pariksha ,MP TET,MP PPT OFFICIAL WEBSITE ,PEB results http://peb.mp.gov.in/,पोर्टल पर उपलब्ध जानकारी विभिन्न सरकारी विभागों/ संस्थाओं द्वारा प्रदत्त की गई हैं, इनके संबंध में विस्तृत ,सटीक सम्पूर्ण , अधिक जानकारी और सुझावों के लिये संबंधित विभाग से संपर्क कर सकते है। mp online पोर्टल का उपयोग एमपीऑनलाइन लिमिटेड के विभिन्न विवेकाधिकार एवं समस्त उपयुक्त लागू कानूनों के अंतर्गत किया जा सकता है। इस mp online वेबसाइट के उपयोग से आशय है किसभी नागरिको तक जानकारियां online आसानी से प्राप्त हो सकें और और आप सभी इस वेबसाइट पर उपलब्ध अस्वीकरण को पढ़कर सहमति प्रदान करते हैं।हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आये तो हमें फॉलो करे हम आपको इसी तरह की विभिन्न जानकारी के माध्यम से जोड़ेगे इसलिए www.jobresearch,net पर आतें रहें।

Leave a Comment

%d bloggers like this: