बेकारी या बेरोजगारी से निजात पाकर पैसे कैसे कमाएं

इंसान का सामना जब बेकारी या बेरोजगारी से होता है, तो मन में हताशा उत्पन्न हो जाती हैं, इस पोस्ट में हमने बेकारी या बेरोजगारी से निपटकर पैसे कामनें के कुछ उपाय बताएं हैं। 

भारत में बेरोजगरी की समस्या एक वृहत समस्या है, जिससे देश के आधा से ज्यादा आबादी पीड़ित है, सबकी निगाहें सरकार पर टिकी रहती है पर हमें यह समझना होगा की सरकार सभी को नौकरी मुहैय्या नहीं करा सकती, इससे हमें स्वयं ही निपटना होता है।  मेरा यंहा पर यह कहना है की लोगों की जो भ्रान्ति है रोजगार मतलब सरकारी नौकरी यह वास्तविकता नहीं है वास्तविकता यह है कि हम बेरोजगारी या बेकारी को जानते ही नहीं है सबसे पहले हमें बेरोजगारी को समझना और जानना आवश्यक है तो आइए इस पर चर्चा  करते हैं।

बेरोजगारी क्या है ?

बेरोजगारी से आशय :- कोई व्यक्ति जो शारीरिक और मानसिक रूप से किसी कार्य को करने के योग्य एवं इच्छुक है परंतु उसे अपने पसंद के अनुरूप  काम ही नहीं मिलता अगर काम मिल भी जाए तो उचित  मजदूरी नहीं मिल पाता इसी अवस्था को हम बेरोजगारी या बेकारी कह सकते हैं। 
               लेकिन यदि एक तरह से देखा जाए तो आज के समय में कोई भी व्यक्ति बेकार या बेरोजगार नहीं है, भले ही उन्हें  qualifications and talents  के हिसाब से काम एवं पैसे नहीं मिल पाता ,फिर भी कई लोग बेकारी या बेरोजगारी को हवाला देकर अपने को कमजोर बना लेते हैं और समझते हैं कि उनके लिए दुनिया में कुछ नहीं है कुछ करने को नहीं है। 
 
आज भी दुनिया में कई ऐसे लोग हैं जो हर सेकंड , मिनटों  में लाखों कमाते हैं, पर वह काम उनके पसंद के नहीं है, तो इस पर आप क्या सोचते है?
 
अर्थशास्त्रियों के अनुसार – “जो अपनी आजीविका के साधन जुटा पाने में असमर्थ हो, वह व्यक्ति बेरोजगार की श्रेणी में आता है।”
 
 दोस्तों बेकारी या बेरोजगारी तो सिर्फ व्यक्ति के दिमाग का उपज होता है, अगर उन्हें अपनी पसंद का काम नहीं मिलता तो वह उस कार्य को करना पसंद नहीं करता और अपने आप को बेरोजगार समझने लगता है पर मैं आप लोगों से पूछता हूँ की भारत में कितने प्रतिशत लोग होंगे जो अपने जॉब से पूरी तरह से संतुष्ट और खुश है। 
 
सरकार बेरोजगारी दूर करना चाहती है लेकिन क्या आपको लगता है की वह सभी व्यक्तियों को उनके पसंद के अनुरूप रोजगार मुहैय्या करा सकती है, इसे आपको प्रत्यक्ष सोंचने और समझने की आवश्यकता है। 
इसलिए सरकार स्वरोजगार पर जोर दे रही है, स्वरोजगार स्वयं में एक छोटा व्यापार होता है। 
 
अगर सरकारी जॉब या कोई अच्छा जॉब न मिले तो स्वरोजगार से भी अच्छे पैसे कमाए जा सकते हैं 
 
यह तो हुई बेरोजगारी की बातें लेकिन हम इस पर चर्चा नहीं करेंगे, आज हम आपको बताने वाले हैं  यदि आप बरोजगार हैं तो क्या करें कि हमारी बेरोजगारी दूर हो सके और हम एक अच्छे मुकाम पर पहुंच सके अपनी जिंदगी में एक अच्छी शख्सियत को हासिल कर सकें। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने आत्मविश्वास को जगाना होगा और दृढ़ निश्चय लेकर कड़ी मेहनत और संघर्ष करना होगा तभी आप उस बुलंदियों को छू सकते हैं जिसकी आपको बरसों से तलाश है।  अब आइए हम आपको कुछ ऐसी बातें बताते हैं जिसे अपनाकर आप अपने जीवन में एक सफल शख्सियत बनकर उभर सकते हैं। 
                  

 स्वयं की पहचान

 अपने टैलेंट एवं क्वालिफिकेशन को पहचाने, स्वयं की पहचान जब तक नहीं होगी तब तक हम आगे नहीं बढ़ सकते। ज्ञान सबसे बड़ा धन है स्वयं से पूछे मैं कितना महत्वपूर्ण  हूं । आप अपने जीवन का महत्व समझ कर  चलो  तो  दूूसरे भी  महत्व देंगे।
 
प्रत्येक व्यक्तियों में कुछ जन्मजात गुण अवश्य होते है, लेकिन कुछ लोग उसे  नजरअंदाज कर दूसरे रास्ते चुनते हैं, जिसमें वे चुनौतियों का सामना  नहीं कर पाते और अपनी बेरोजगारी का रोना रोते रहते है। 
उदहारण 1  :- देखने को मिलता है की कोई व्यक्ति बचपन में पढ़ने में बहुत होशियार था( यह उसका जन्मजात गुण था ), पर थोड़े बड़े होने पर उसको पढ़ने का मन नहीं करता, पढ़ना मनो बोझ लगाने लगता है, जिससे वह अपनी जिंदगी में असफल साबित होता है क्योंकि पढ़कर उसको समझ लेना उसका जन्मजात गुण तो था, जिसे वह पहचान नहीं पाया। 
उदहारण 2 :- मेरा एक दोस्त है, जो बहुत अच्छा गाता है और गाने गाना बचपन से उसे पसंद है, कई जगह उसने गाना भी गाया, उसको इनाम एवं तारीफें भी मिली पर इस टैलेंट को वह ज्यादा आगे नहीं ले जा पाया, धीरे धीरे वह दूसरे कार्यो में खो गया और असफल रहा। 
 

लक्ष्य का निर्धारण

मिट्टी और पत्थर को सही आकार देकर एक बहुमूल्य और कीमती मूर्तियां बनाई जा सकती है तो आप अपने जीवन में एक अच्छे लक्ष्य निधारण करके अपनी जिंदगी को बहुत ही मूल्यवान बना सकते हैं, जैसा सोचेंगे और उसके अनुरूप कार्य करेंगे तो आप वैसे बन जाएंगे ।
 
निरंतरता
यह सबसे प्रथम गुण है, यदि आपको बेरोजगारी से निजात पाकर एक सफल व्यक्ति बनना है तो कार्य में निरंतरता का होना परम आवश्यक है, यदि आपको सरकारी नौकरी चाहिए या स्वयं के कार्य में सफल होना है तो यह गुण आपमें होना ही चाहिए, निरंतरता का भाव सफलता को इंगित करता है 
 
 कार्य की तत्परता
अगर आपने कोई कार्य को करने की ठानी है तो उसे अवश्य ही पूरा करना चाहिए तभी आप को सफलता मिल सकती है । कई ऐसे होते हैं जो सोचते हैं कि मुझे किसी कार्य को करना है सुबह  करूंगा आज करूंगा ऐसे में दिन ,महीने और साल गुजर जाते हैं लेकिन वह व्यक्ति या ऐसे व्यक्ति इस कार्य को कभी नहीं कर पाते इसलिए वह जिंदगी में फैलियर बनते हैं यदि आपको जिंदगी में सफलता प्राप्त करनी है तो कार्य की तत्परता होना बहुत ही आवश्यक है ।
 
         
अपनी सोच को बढ़ा रखना
जिंदगी में सफलता और विफलता मनुष्य की सोच पर निर्भर करता है यदि कोई व्यक्ति अपनी सोच को निम्न बनाकर रखता है तो व्यक्ति जिंदगी में निम्न या  छोटा ही बन जाता है इसलिए आप सभी को मेरा यह एक सलाह है कि अपनी सोच को हमेशा बड़ा रखना चाहिए यदि आप  बड़ा सोचेंगे और बड़ा करेंगे तो जरूर बड़ा बनेंगे
 
समय कि कीमत
सभी लोगों के जुबां पे ,किताबों पे,और कई स्थानों में लिखा होता हैं।  समय बड़ा अमूल्य धन हैं , समय ही जीवन है समय को बर्बाद करना अपने जीवन को बर्बाद करना है । लेकिन ये सब पड़ने या देेेेख ने के लिए जाने जाते है यदि कोई भी व्यक्ति अपनी जिंदगी में इसे   अमल करें तो जरूर अमूल्य धनी व्यक्ति बन सकता है
धैर्य रखना
व्यक्ति अपने जीवन में निश्चय कर ले कि मुझे सफलता प्राप्त करना है तो  उसे सफल होने से कोई रोक नहीं सकता। लेकिन अब  से उन्हें कार्य करने होंगे जो भी परिस्थितियां आती है उनका डटकर सामना करना होगा । तो इस बीच में उन को धैर्य बनाकर रखना भी बहुत ही आवश्यक है क्योंकि बिना धैर्य के आपको सफलता नहीं मिल सकती । ज्ञानी, ऋषि ,मुनि, तपस्वी धैर्य को ही सबसे अमोघ अस्त्र मानते हैं रामायण एवं महाभारत कालीन कथाएं आपको याद ही होंगी उसमें तीनों लोकों के स्वामी को भी धैर्य बनाकर जीता जा सकता था। धैर्य   व्यक्ति के विकास की बुनियाद है इसे प्रयोग कर अपने अंतर्मन में अवश्य रखें तो सफलता आपके कदम चूमेगी।
 
          
ग्रामीण हों  या शहरी आज सभी लोगों में एक होड़ सी मच गई है पैसे कमाने की शादी, पारिवारिक दबाव एवं स्वयं की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पैसों की सख्त आवश्यकता होती हैं। सभी व्यक्ति किसी भी चरणों से किसी भी प्रकार से सिर्फ पैसे ही कमाना चा ह ते है।
 
अपराधिक प्रवृत्ति एवं गतिविधियां
वर्तमान में कई लोग अपराधिक प्रवृत्ति एवं उसके विभिन्न गतिविधियों में पड़कर ज्यादा पैसा कामना चाहते हैं, जिससे उनके ख्याल आज काफी बदल गए हैं कई लोग सोचते हैं कि लूटमार ,चोरी चकारी बुरे कामों में ही अधिक पैसा है, बुरे काम करके ही अधिक पैसे कमा सकते हैं लेकिन बुरे या गलत तरीकों से कमाया हुआ पैसा ज्यादा देर तक नहीं टिकता और उसमें हमेशा भय बना रहता है कि कब हम पकड़े जाएं , कब  यह पैसा चला जाए या कब हमारी जान की हानि हो जाए इस प्रकार से कई डर लोगों के मन में बना रहता है पर याद रहे दूर के ढोल सुहाने होते एक गलत काम करते वक्त जब तक उन्हें पैैसे  मिलते हैं तब तक अच्छा लग ता है उसके बाद उन्हें एहसास होताा है   दूर से देखा तो गोरे गोरे गाल था नजदीक आकर देखा तो पाउडर का कमाल था। 
 
गलत तरीके से कमाया गया धन से आत्मसंतुष्टि नहीं मिलती और जीवन में ख़ुशी के छन कभी नहीं आते, हमेश भय बना रहता है 
 
 अति  पैसे कमाने के चक्कर अपराधिक गतिविधियों में ना जाए I कोई गलत कार्य ना करें। हम आपको बताते हैं आप क्या करें जिससे आप बहुत पैसेे कमा सकते हैं ::-
               
सरकारी नौकरी की तैयारियां
सरकार भी बेकारी एवं बेरोजगारी को दूर करने के लिए अच्छा प्रयासरत है सरकार के विभिन्न विभागों के कार्य को संपूर्ण करने हेतु विभिन्न भर्तियां की जाती है और लोगों के ही प्रयासों से सभी विभागों के कार्य संपूर्ण किए जाते हैं तो इसकी तैयारियां करके भी आप सरकारी नौकरी ले सकते हैं यह जरिया  है साथियों जिसके माध्यम से आप पैसे कमा सकते हैं आप  collector, docter, engineer ,teacher  जो भी बनना चाहते हो  वह बन सकते हैं  इसके लिए अलग-अलग आपको कोर्स करने होंगे और कोर्स करने के लिए सबसे पहले तो आपको पढ़ना होगा तो इस हिसाब से सबसे महत्वपूर्ण हो जाता है पढ़ाई करना बिना पढ़े आप कोई भी काम नहीं कर सकते इसलिए जीवन में शिक्षा का महत्व सबसे अधिक होता है शिक्षा ही एक ऐसा माध्यम है , गोल है , प्लेटफॉर्म है जिसे अपनाकर कितने भी चाहो पैसे कमाया जा सकता है तो आप सभी से मैं कहूंगा कि अपने जीवन में स्वयं शिक्षा ग्रहण करें तथा सभी को शिक्षा ग्रहण करने के लिए प्रेरित करें, एक कदम शिक्षा और स्वच्छता की ओर आप सभी की पहल होनी चाहिए तब आप जीवन में सफल इंसान बन पाएंगे 
 
Skil डेवलपमेंट ( दक्षता )
यदि आपने किसी कार्य को करने की दक्षता है या अपने स्किल डेवलपमेंट का कोर्स किया है तो यह भी एक साधन है जिसके द्वारा पैसे कमाए जा सकते हैं
* Penting
* Dancing
* मैकेनिकल
*क्लीनिकल
* Driver
ऐसे लाखों प्लेटफार्म है दोस्तों जिसके  माध्यम से आप   कार्य करके पैसे कमा सकते हैं
 
राजनीति
वर्तमान समय में राजनीति भी एक अच्छा खासा पैसा कमाने का  प्लेटफार्म बन चुका है क्योंकि इसमें भी बहुत अच्छा खासा सैलरी ta-da सभी कुछ मिलता है और आने जाने का यात्रा खर्च अगर बहुत सारे इसमें प्रावधान किए गए हैं सरकार के द्वारा तो यह भी एक स्कोप है और खुशी की बात यह है कि इसमें कोई शैक्षणिक योग्यता नहीं चाहिए कोई व्यक्ति अंगूठा छाप भी है तो वह भी चुनाव लड़ कर जीत हासिल करके नेता बन के राजनीति कर सकते हैं मैं यह नहीं कह रहा कि सिर्फ पैसे कमाने के लिए आप राजनीति कर सकते हैं लेकिन मैं आपको बता रहा हूं कि प्लेटफार्म है यदि आप में हुनर है आप  में इच्छा है देश की राज्य की सेवा करने का तो आप इस में भाग ले सकते  हैं
बिज़नेस
पैसे कमाने का एक अच्छा प्लेटफार्म है जो व्यक्ति अपने को बेकारी या बेरोजगारी से पीड़ित समझते हैं
बिजनेस करके भी लाखों-करोड़ों कमाया जा सकता है
            अब सवाल उठता है बिजनेस करने के लिए पैसे चाहिए और अगर पैसे होते तो बिजनेस क्यों करते तो इसका भी जवाब हम आपको देते हैं । बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपको लोन का सहारा मिल सकता है आप लोन लेकर भी बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं और  सरकार भी कई तरह के लोन दे रहे हैं युवाओं को या बेरोजगारों को जिसको अपना कर वह अपने जिंदगी में कुछ बन सके और अपना सर्वांगीण विकास कर सकें
 
                
इंसान यदि ठान ले कि उसे सिर्फ पैसे कमाना है तो पैसा कमाना इतना कठिन नहीं है पैसा कमाना बहुत ही आसान है पैसे कमाने के कई तरीके हैं कई प्लेटफार्म हैं जिसके माध्यम से खूब सारे पैसे कमाए जा सकते हैं
पैसे से बढ़कर क्या है ?
एक अच्छा जिंदगी जीने के लिए पैसा आवश्यक है, महत्वपूर्ण है, पैसों से सारी ऐसो आराम खरीदे जा सकते हैं लेकिन पैसों से बढ़कर भी कुछ है जिसे हम भूलते जा रहे हैं लोग पैसा क्यों कमाना चाहते हैं, सुख-शांति पाने के लिए, खुश रहने के लिए लेकिन वास्तविकता क्या है कि जिनके पास बहुत सारे पैसे हैं क्या वह आज की दुनिया में खुश हैं ,शांति से रहते हैं उसके मन में कोई टेंशन नहीं है उन्हें कोई तनाव नहीं है या वह इस दुनिया में स्वर्ग की भांति जिंदगी में जी रहे हैं इन सभी प्रश्नों का उत्तर मिलना कठिन है, कितने भी पैसे होने के बावजूद आज लोग सुख शांति के लिए दर-दर भटक रहे हैं फिर भी उनको सुख ,शांति अमन यह सारी चीजें नहीं मिल पा रही है। लोगों को संतुष्टि नहीं मिल रहा है 
            लो गो के  पास अपने लिए समय नहीं है अपने परिवार के लिए समय नहीं है तो ऐसी स्थिति में आप खुद ही विचार कीजिए कि पैसे से बढ़कर कोई चीज है तो वह क्या है…….?
             आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं

Leave a Comment

%d bloggers like this: