सुप्रीम कोर्ट की मंजूरी, तय सीमा में होगी Neet / Jee exam, update by jobresearch.net

 सुप्रीम कोर्ट की मंजूरी तय सीमा में होगी NEET / JEE  एग्जाम    :-   

                 #  सुप्रीम कोर्ट अपडेट statement   #

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को अनुमति दी है कि NEET / JEE एग्जाम तय वक्त पर होगी जस्टिस अरुण मिश्रा की पीठ ने NEET / JEE परीक्षा के आयोजन के खिलाफ दायर याचिका को खारिज करते हुए कहा कि छात्रों का साल बर्बाद नहीं कर सकते यदि कोरोना वायरस है तो क्या सब कुछ एक साथ रोक दिया जाए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि यह 01वर्ष और जारी रह सकता है ऐसे में जस्टिस ने कहा कोविड  – 19 के   साथ जिंदगी चलती रहनी चाहिए और हमें आगे बढ़ना होगा. जिससे  हमारी समय की भी बचत हो और छात्रों का भविष्य भी  बने.

 सुप्रीम कोर्ट की मंजूरी तय सीमा में होगी नीट जेईई exam   :-

 

NEET  / JEE  एग्जाम की date  :-

01.  NEET  – 13 सितम्बर 

02.  Jee        – 01 सितम्बर से  06 सितम्बर 

 

 सुप्रीम कोर्ट की मंजूरी तय सीमा में होगी   neet  /jee exam  

  सुप्रीम कोर्ट ने आखिर क्या जवाब दिया  –

01. सुप्रीम कोर्ट ने अपने जवाब में कहा कि neet और jee मेन फिर से स्थगित  करने से स्टूडेंट का करियर मुश्किल में पड़ जाएगाा  .

02.  सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से solicitor general  तुषार मेहता के sabmission रिकॉर्ड कर लिए गए हैं जिसमें  परीक्षाएं पूरी सुरक्षा एवं  ऐतिहात  के साथ तय की जाएगी .

03.  NTA के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट ने मंजूरी दी की NEET / jee एग्जाम  सितंबर में आयोजित की जाएगी  ,

Neet एग्जाम 13 सितम्बर  2020 और jee एग्जाम 01 सितम्बर 2020 से 06 सितम्बर 2020 तक आयोजित की जाएगी .

 सुप्रीम कोर्ट की मंजूरी तय सीमा में होगी neet  / jee exam 

             छात्रों की याचिका में दलीलें   :-

01. ऐसे कठिन समय पर जब महामारी चरम पर है परीक्षाएं आयोजित की जाएगी तो condidate के स्वास्थय  पर गलत असर पड़ेगा इसकी जवाब कौन देगा  ?

02.  जब अधिकतर परीक्षाएं रद्द हो रही है या स्थगित  तो jee / neet परीक्षाएंं  क्यों रद्द नहीं हो रही है  ?

03.   11 राज्यों  के 11 छात्रों ने यह परीक्षाएं रद्द करने का सुप्रीम कोर्ट को अनुरोध  किया जिसमें छात्रों ने जिक्र किया है neet की एग्जाम जुलाई 2020 व  jee एग्जाम अप्रैैैल 2020 मे होना था लेकिन अभी  महामारी से अभी ऊबरे नहीं है तो ऐसे मे   छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ ना हो.

 सुप्रीम कोर्ट की मंजूरी तय सीमा में होगी neet / jee exam  

Neet और  jee exam  related knowledge  :-

national eligibility cum entrance test  –

                         ( NTA )  

The  Ministry of Human Resource Development (MHRD) . Government of India ( GOI ).  ने मिलकर National testing agency (NTA ) को establised किया जो कि एक स्वतंत्र संस्था है जो विभिन्न जॉब संबंधी विज्ञापन को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर  भर्ती /एडमिशन process को पूर्ण कराती है .

 NEET  EXAM  :- 

All India level पर यह परीक्षा आयोजित की जाती है जो की NTA इसकी ADMISSION  / EXAM  process को पूर्ण करती हैं  जिसके अंतर्गत   – MBBS  / BDS  और under graduate course को approved / recognized  medical dental and other college  / Institutes को all india rank merit list   

के आधार पर सीटों का आवंटन करती है तथा प्रोसेस को पूर्ण करती है

IIT JEE  EXAM   :- 

आईआईटी संयुक्त प्रवेश परीक्षा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में स्नातक स्तर पर प्रवेश के लिए की जाती है इसमें गणित भौतिकी रसायन विज्ञान विषयों के प्रश्न पत्र होते हैं यह परीक्षा काफी कठिन मानी जाती है जिसके लिए जगह-जगह कोचिंग संस्थान भी खुल गए हैं.

जेईई एग्जाम को दो भागों में बांटा गया है  :-

01. main exam and

02. Advance

JEE exam के लिए कुल 32 बोर्ड है उनकी मूल्यांकन का तरीका भी अलग अलग होता है.

ज्ञात हो कि आईआईटी संयुक्त प्रवेश परीक्षा सीबीएसई Central Board Secondary Education के अधीन होता था परंतु 2017 के बाद परीक्षा की सभी जिम्मेदारी National testing agency ( NTA ) को सौंप दी गई है .

NOTE  :- 

महत्वपूर्ण जानकारियों के अपडेट पाने के लिए आप वेबसाइट www.jobresearch.net पर जा कर क्लिक कर सकते हैं और जानकारी ग्रहण कर सकते हैं तथा सभी जानकारी को अपने दोस्तों को भी शेयर कर सकते हैं जिससे उनकी मदद भी हो सके.

www.jobresearch.net click here

 

 

Leave a Comment

%d bloggers like this: