आखिर कब सच होंगे सपने, भावी शिक्षकों के अपने। कोरोना के कारन ना पड़ जाये रोना . न्यूज़ अपडेट by jobresearch.net

shikshak bharti 2019 related news

शिक्षक भर्ती 2019 सम्बंधित न्यूज़ 

कांग्रेस की सरकार छत्तीसगढ़ में आते ही बेरोजगारों को अपनी घोषणा पत्र के अनुसार जिंदगी सवारने   का पहल तो किया और  शिक्षक पद के  14580 पदों के विज्ञापन भी आए, परीक्षाएं भी हुई,  सत्यापन भी हुई परंतु पूरी भर्ती प्रक्रिया  महज  18 माह बीत जाने के  पश्चात ढकोसला साबित  हो रहा है.

 बेरोजगार दर-दर भटकने को मजबूर हो रहे हैं, क्योंकि जिंदगी चलाने का बोझ सिर मंडरा रहा है, कई बेरोजगारों की तो आयु सीमा ही गुजरती जा रही है. 

वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए कहा जा सकता है, की व्यक्ति आईएएस, आईपीएस जैसे  बड़ी पोस्ट तो ले सकते हैं परंतु शिक्षक बनने का सफर थमता ही जा रहा है.

 शिक्षक अप्रीसिएंट साथी कई बार  ज्ञापन धरना प्रदर्शन, आमरण अनशन करने में आतुर भी हुए लेकिन आज पर्यंत तक किसी भी अधिकारी द्वारा सकारात्मक जवाब नहीं मिला.

बेरोजगारी का आलम इतना है की  एक शिक्षक बनने की पूरी योग्यता रखने वाला युवा धीरे-धरे एक किसान,  मजदूर,  किराना वाला,  सब्जी वाला, होटल वाला, गुपचुप वाला में तब्दील होता जा रहा है. पर संबंधित विभाग के  मंत्री भी सुध नहीं ले रहे. 

 जहां-तहां छत्तीसगढ़ के राज्यपाल महोदया से भी अपनी बातों को ज्ञापन के माध्यम से छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री को प्रेषित किया।  जिसका आज पर्यंत जवाब नहीं मिला, शिक्षक भर्ती के संबंध में छत्तीसगढ़ के माननीय मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी कहते हैं ”सब के साथ न्याय होगा , न्याय करने ही तो सत्ता में बैठे हैं, किसी के साथ छलावा बिल्कुल भी नहीं होगा, अभी हमारी प्रशासन छत्तीसगढ़ के मुख्य योजना नरवा घुरवा बारी मेँ व्यस्त हैं, जैसे ही स्कूल खुलेगी हम शिक्षक भर्ती प्रक्रिया को आगे बढ़ाएंगे जिससे बच्चों को उनके विषय विशेषज्ञ की कमी की पूर्ति हो पाएगी। अभी करोना  का संकट विश्व विख्यात है जिससे  छत्तीसगढ़ की अर्थव्यवस्था चरमरा गई है”. 

शिक्षक भर्ती के संभावना :- अब आपके मन में यह विचार तो अवश्य ही आ रहा होगा ,की आखिर जिंदगी से लड़ते व प्रसाशन पर भड़के हुए भावी शिक्षकों के सपनें, शिक्षक भर्ती 2019 पूरा होगा या नहीं, तो हम आपसे कहना चाहेंगे , की शिक्षक भर्ती 2019 होने की आसार तो है क्योंकि छ.ग. मुख्यमंत्री व सम्बंधित विभागीय मंत्री ने बिच-बिच में अभ्यर्थियों को अस्वाशन देते रहे हैं व 2020 के शुरुआत में घोषणा भी किये है.

 अगर यह कोरोना नामक बाधा बिच में ना आता तो हमारे  विचार से अब तक तो योग्य अभ्यर्थी  अपने -अपने विद्यालय में अध्यापन का कार्य कर रहे होते। 

आपको बता दें की शिक्षक भर्ती 2019 में जोइनिंग से पहले  की पूरी प्रक्रिया ( वेरिफिकेशन )हो चुकी है, इसको देखते हुए यह कहा जा सकता है की भर्ती पूरी होने की संभावना अच्छी दिखाई पड़ रही है , पर कुछ संभावना यह भी है की यह भर्ती रद्द हो जाये क्योंकि कोरोना महामारी के कारन पूरी अर्थव्यवस्था ढप्प पड़ चुकी है व देश के सभी राज्य अपनी पूरी ताकत  (तन मन धन) इससे लड़ने में लगा रहें हैं, केवल आवश्यक पद जैसे :- स्वस्थ्य विभाग, पुलिस विभाग की भर्ती बस हो रही है।  

देखें 12th पास के लिए बेस्ट जॉब 

समन्धित जानकारी  :- उपर्युक्त लिखित विचार हमारे व्यक्तिगत  है, यह आर्टिकल मैं हिरा साहू( बकमा ) व सहायक  भीखम धीवर ( मनबय ) के द्वारा बनाया गया है। 

मैं आप सबको बताना चाहूंगा  दोस्तों की मैं भी शिक्षक भर्ती 2019 का एक अभ्यर्थी हूँ , 2011 में D.ed  करके आज तक  बेरोजगार हूँ, इसलिए मेर दोस्त के वेबसाइट www.jobresearch.net पर writer का काम कर रहा  हूँ। 

यह आर्टिकल पोस्ट मेरे दिल की  आवाज  है जिसमें आपको मेरा दर्द आपको साफ़-साफ़ दिख रहा है। 

अगर यह ब्लॉग पोस्ट आपको अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों में share करें व हमें follow करें। 

Leave a Comment

%d bloggers like this: